- Health, News

भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के बाद ब्राजील भारत के साथ वैक्सीन सौदे को निलंबित करेगा

स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को संघीय नियंत्रक, सीजीयू के मार्गदर्शन के बाद, अनियमितताओं के आरोपों में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को बर्खास्त करने वाले $ 324 मिलियन के भारतीय वैक्सीन अनुबंध को निलंबित कर दिया।भारत बायोटेक के कोवैक्सिन शॉट की 20 मिलियन खुराक खरीदने का सौदा श्री बोल्सोनारो के लिए सिरदर्द बन गया है, जब व्हिसलब्लोअर्स ने अनियमितताओं पर चिंता व्यक्त की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने इस चिंताओं के बारे में राष्ट्रपति को व्यक्तिगत रूप से सतर्क किया।ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निलंबन जारी रहने के दौरान उनकी टीम आरोपों की जांच करेगी।

सीजीयू के प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, अनुबंध में कोई अनियमितता नहीं है, लेकिन अनुपालन के लिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने अधिक गहन विश्लेषण के लिए अनुबंध को निलंबित करने का विकल्प चुना है।”

Also read: जल्द लॉन्च होगी ऑडी की पहली इलेक्ट्रॉनिक कार

इससे पहले गुरुवार को, रॉयटर्स ने सीएनएन ब्रासील की एक रिपोर्ट की सूचना दी थी कि मंत्रालय ने अनुबंध को रद्द करने का फैसला किया था।ब्राजील के संघीय अभियोजकों ने फरवरी में हस्ताक्षरित अनुबंध के लिए लाल झंडे के रूप में तुलनात्मक रूप से उच्च कीमतों, त्वरित वार्ता और लंबित नियामक अनुमोदन का हवाला देते हुए सौदे की जांच शुरू कर दी है। सरकार द्वारा महामारी से निपटने की जांच कर रहे सीनेट पैनल द्वारा अनुबंध की भी जांच की जा रही है।

Also read: इजराइल से इंडिया आएंगे एंटी ड्रोन सिस्टम

About आकाश. डी.कश्यप

Civil Engineer I am here to share daily updates through my blogs Doing blogging as a part time Social media handles : Instagram: welkin.kashyap
All Posts By आकाश. डी.कश्यप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *